सेंट्रल बैंक बैलेंस चैक कैसे करे | Central Bank Balance Check

आज के समय मे हम सभी के पास किसी न किसी बैंक मे एक न एक तो अकाउंट होता ही है और समय के अभाव या हमारी व्यस्त दिनचर्या के चलते हम अपने बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारी घर बैठे प्राप्त नहीं कर पाते है जैसे की हमारे अकाउंट मे कितना बैलेंस है कोई भी भुगतान खाते से किया गया है तो कितना भुगतान हुआ है और शेष राशि कितनी बची है यह सब की जानकारी जानना हमारे लिए बहुत जरूरी होता है।

Central Bank Balance Check
Central Bank Balance Check

अगर आपका बैंक अकाउंट सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया मे है तो आज इस आर्टिकल मे हम बात करेंगे की Central Bank Balance Check Kaise Kare के बारे मे।अगर आपका भी बैंक अकाउंट सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया मे है और आप घर बैठे ही ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चैक करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढे।

हम आपको Bank Account Balance Check करने की पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप इस आर्टिकल मे बताने वाले है। जिससे आप भी अपने खाते का बैलेंस चैक कर पाओगे।

Central Bank Balance Check Highlights –

आर्टिकल का नाम सेंट्रल बैंक अकाउंट का बैलेंस चैक कैसे करे
उद्देश्य बैंकिंग सेवाओ की जानकारी हिन्दी मे प्रदान करना
लाभार्थी समस्त सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक
प्रोसेस ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों
आधिकारिक वेबसाईट https://centralbankofindia.co.in/

सेंट्रल बैंक बैलेंस चैक करने के प्रकार –

दोस्तों आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक है और आप अपने बैंक खाते का बैलेंस चैक करना चाहते है तो आप एक नहीं बल्कि कई प्रकार से अपना Bank Balance Check कर सकते है जैसे की –

  • मिस्ड कॉल बैंकिंग के द्वारा
  • एसएमएस बैंकिंग के द्वारा
  • मोबाईल बैंकिंग के द्वारा
  • इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से
  • एटीएम मशीन के माध्यम से

ऊपर बताए गए इन सभी तरीकों से अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चैक कैसे किया जाता है इसकी पूरी जानकारी नीचे हम आपको विस्तार से बताने जा रहे है कृपया इसे ध्यानपूर्वक पूरा पढे।

मिस्ड कॉल से सेंट्रल बैंक अकाउंट का बैलेंस चैक कैसे करे ?

अगर दोस्तों आपके बैंक अकाउंट मे आपके मोबाईल नंबर रजिस्टर्ड है तो आप अपने रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से मिस्ड कॉल देकर भी अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चैक कर सकते है। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से 9555244442 इस नंबर पर एक मिस्ड कॉल देना है। मिस्ड कॉल देने के बाद आपको अपने मोबाईल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा जिसमे आपको अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस देखने को मिल जाएगा।

एसएमएस बैंकिंग के माध्यम से बैंक बैलेंस चैक कैसे करे ?

SMS Banking के द्वारा Bank Balance Check करने के लिए आपके बैंक अकाउंट मे आपके मोबाईल नंबर लिंक होने चाहिए। इसके लिए आपको अपने मोबाईल फोन मे एसएमएस बॉक्स को ओपन करना है और एक एसएमएस केपिटल ( बड़े अक्षरों ) मे टाइप करना है। BALAVL<space>Account Number<space>MPIN इस तरह से एसएमएस टाइप करे और 9967533228 इस नंबर पर सेंड करदे। इसके बाद आपको अपने मोबाईल नंबर पर एसएमएस प्राप्त होगा जिसमे आपको अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस देखने को मिल जाएगा।

Mobile Banking से Central Bank Balance Check कैसे करे

दोस्तों अगर आप मोबाईल बैंकिंग के जरिए अपने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया बैंक अकाउंट का बैलेंस चैक करना चाहते है तो आपको नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाईल फोन मे सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की मोबाईल बैंकिंग एप्प Cent मोबाईल एप्प को इंस्टाल करके ओपन करना है।
  • इसके बाद आपको इस एप्प मे अपना रजिस्ट्रेशन करना है और रजिस्ट्रेशन करने के बाद अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालकर Login करना है।
  • Login करने के बाद आपको इस एप्प के होम पेज पर Accounts का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इसके ऊपर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सेंट्रल बैंक मे जितने भी बैंक अकाउंट है उन सब अकाउंट का बैलेंस आपके सामने आ जाएगा।
  • इस तरह से आप मोबाईल बैंकिंग से अपने बैंक खाते का बैलेंस ऑनलाइन घर बैठे ही चैक कर सकते है।

Internet Banking से Bank Balance Check कैसे करे

अगर आप अपनी इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चैक करना चाहते है तो यह बहुत ही आसान है –

  • सबसे पहले आपको सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाना है।
  • ऑफिसियल वेबसाईट पर जाने के बाद आपको Personal Banking के नीचे Login के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • Login के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी इंटरनेट बैंकिंग का यूजरनेम और पासवर्ड भरे और केपचा कोड भरने के बाद Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर एक ओटीपी आएगा आपको ओटीपी को भरने के बाद Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आप सेंट्रल बैंक नेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉगिन हो जाओगे। यहाँ पर आपको आपके जितने भी सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट है उनकी डिटेल्स और उनका बैलेंस देखने को मिल जाएगा।
  • इस तरह से आप Internet Banking के माध्यम से Central Bank Balance Check कर सकते है।

इसे भी जरूर पढे :-

ATM मशीन से बैंक बैलेंस चैक कैसे करे

अगर आपके पास सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम कार्ड है तो आप अपने एटीएम कार्ड की सहायता से भी अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चैक कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको अपने एटीएम कार्ड के साथ किसी भी एटीएम मशीन पर जाना है और एटीएम कार्ड को ATM Machine मे लगाना है।
  • इसके बाद आपको हिन्दी या अंग्रेजी मे से एक भाषा का चयन करना है फिर एटीएम स्क्रीन पर कुछ ऑप्शन आएंगे यहाँ पर Main Menu के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Balance Inquiry का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इसके ऊपर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अपने अकाउंट का टाइप Saving Account है या Current Account है उसे सिलेक्ट करेंगे।
  • इसके बाद अपना एटीएम पिन डालेंगे और जैसे ही आप अपना एटीएम पिन डालेंगे तो आपका बैंक अकाउंट का बैलेंस आपके सामने आ जाएगा।
  • तो दोस्तों इस तरह से आप ATM Card Se Bank Balance Check कर सकते है।

Central Bank Balance Check FAQs –

बैंक बैलेंस चैक करने का नंबर क्या है ?

अगर आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक है ओर अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चैक करना चाहते है तो आप 9555244442 इस नंबर पर कॉल करके अपना बैंक बैलेंस चैक कर सकते है।

सेंट्रल बैंक का स्टेटमेंट चैक कैसे करे ?

दोस्तों सेंट्रल बैंक का स्टेटमेंट आप ऑनलाइन मोबाईल बैंकिंग क्या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से चैक कर सकते है जैसा की ऊपर प्रोसेस बताया गया है इंटरनेट बैंकिंग और मोबाईल बैंकिंग मे लॉगिन करके बैंक बैलेंस चैक कैसे करते है ठीक इसकी प्रकार Internet Banking और Mobile Banking मे Login करके Statement के सेक्शन मे जाकर आप अपने बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट भी चैक कर सकते है।

सेंट्रल बैंक का बैलेंस कैसे चैक करे ?

अगर आप Central Bank Of India के ग्राहक है और अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चैक करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढे बैंक बैलेंस चैक करने के सभी तरीकों की जानकारी इस आर्टिकल मे विस्तार से बताई गई है।

सारांश :- दोस्तों आज के इस आर्टिकल मे हमने आपको Central Bank Balance Check कैसे करते है इसके 5 सबसे आसान तरीकों की जानकारी विस्तार से इस आर्टिकल मे बताई है।

उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे और कोई भी सवाल आपके मन मे है तो नीचे कमेन्ट बॉक्स मे कमेन्ट करके पुछ सकते है। इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो।

Share Now

Leave a Comment